इनरस्लॉथ एक वीडियो गेम-विकास स्टूडियो है जो रेडमंड, वाशिंगटन, संयुक्त राष्ट्र से आधारित है जो खेल 'अमंग अस' और 'द हेनरी स्टिकमिन' कलेक्शन को बनाने की वजह से मशहूर है। वे विंडोज़, macOS, निनटेंडो स्विच और मोबाइल डिवाइस के लिए गेम बनाते हैं।

डेवलपर समूह अपने गेम के तुरंत कामयाब न होने पर इसी पर लगी रही और उन्होंने इंतज़ार करके कार्यनीति आज़माई। इनरस्लॉथ इस गेम के प्रसिद्धि के २०२० साल में कई ज़्यादा बढ़ जाने के साथ ही मशहूर हो गया जो गेम के रिलीज़ के दो साल बाद हुआ।

बैकग्राउंड[सम्पादन | स्रोत सम्पादित करें]

स्थापना[सम्पादन | स्रोत सम्पादित करें]

इनरस्लॉथ एक सीमित ज़िम्मेदारी वाला कंपनी है जिसमें एक प्रोग्रामर, दो आर्टिस्ट, और एक सामुदायिक निर्देशक शामिल है। उनका मुख्यालय रेडमंड, वाशिंगटन, संयुक्त राष्ट्र में है। इनरस्लॉथ अपने स्थापना से आज तक एक इंडी गेम डेवलपर रही है। इस समूह के सदस्य आम तौर पर सातग नहीं मिलते और दूर से ही काम करते हैं। इस कंपनी को मरकन ब्रोमैनडर ने बनाया था जिसे गेमिंग वेबसाइट Newgrounds पर PuffballsUnited के नाम से जाना जाता है। उसके सह-संस्थापक फॉरेस्ट विलार्ड ने भी उनका साथ दिया। इस टीम के सभी सदस्य पहली बार ऑरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी (OSU) में मिले, और स्नातक प्राप्ति के बाद उन्होंने इस गेम पर काम करना शुरू किया।

ब्रोमैनडर और विलार्ड ने पाया कि वे अपने गेम के कौशल से एक दूसरे की मदद कर सकते हैं, क्योंकि ब्रोमैनडर गेम डिज़ाइन काफी अच्छी करता है और विलार्ड को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग बहुत अच्छे से आती है। जब विलार्ड ने माइक्रोसॉफ्ट में अपनी नौकरी छोड़ दी, दोनों ने एक साथ वेंचर करने का फैसला किया। इस तरह २०१५ में ब्रोमैनडर और विलार्ड ने इनरस्लॉथ को एक व्यक्तिगत कंपनी के ततौर पर बनाया।

विकास दल[सम्पादन | स्रोत सम्पादित करें]

ब्रोमैनडर इनरस्लॉथ के लिए एक चित्रकार, एनिमेटर, और गेम डिज़ाइनर के हिसाब से काम करता है। विलार्ड कंप्यूटर प्रोग्रामर के हिसाब से काम करता है और वह इनरस्लॉथ के व्यापर प्रबंधन का मुखिया है। एमी लिउ चित्रकर, डिज़ाइनर और एनिमेटर है; उसे कंपनी के स्थापना के थोड़े समय बाद ही शामिल कर लिया गया था। विकास के समय इनरस्लॉथ की टीम वीडियो गेम कन्वेंशन PAX पर गए थे और उन्हें गेम 'न्युक्लियर थ्रोन' काफी अच्छा लगा। गेम के विकास के शुरुआत में रफ़ डिज़ाइन के साथ शुरआत की गई, और उन्होंने आखिरी डिज़ाइन स्केच विकास के समय ही एक साथ बनाया। 'कोटाकू' के साथ एक इंटरव्यू में ब्रोमैनडर ने कंपनी के सदस्यों की ताकत और कमज़ोरी के बारे में बताया। उसने कहा था कि उन्हें नहीं पता थी कि उन्हें अपने प्रोडक्ट को बढ़ावा कैसे देना है - "हम विपणन में बुरे हैं"। वह गेम के अपडेट अपने ट्विटर अकाउंट @PuffBallsUnited और यूट्यूब चैनल पर देता है जहाँ सितम्बर २०२० को ८०,००० सब्सक्राइबर थें।

वृद्धि[सम्पादन | स्रोत सम्पादित करें]

इनरस्लॉथ ने पैसों की सोच से पहले प्लेयर अनुभव पर फोकस किया। उन्हें उनके ऊपर बने इंटरनेट मीम देखकर काफी अच्छा लगता था और वे प्लेयर अनुभव को और बेहतर करते गए। विलार्ड ने कहा, "हम एक धीमी रफ़्तार से बढ़ने वाले कंपनी हैं। हम ज़्यादातर स्टीम खेलों जैसे सीधे मशहूर हो जाने के बजाय धीरे-धीरे मशहूर होते हैं।" अक्टूबर २०१७ तक टीम के सभी सदस्य कंपनी में पूरे समय काम करने लगे। २०२० में प्रसिद्धि में बढ़ावा आने के बाद विलार्ड ने कहा कि वे अगस्त २०२१ तक अपने सर्वर की पहुँच काफी बढ़ा देंगे। २०२० को कुछ हैकरों के उनके सर्वरों पर हमला करने की वजह से कुछ दिक्कतें आई, पर कंपनी ने अपने सर्वर को और बेहतर बनाकर इससे निपट लिया। अब इनरस्लॉथ ने गेम में मॉडरेशन और गेम के अंदर से ही डेवलपमेंट टीम को रिपोर्ट भेजने की सुविधा डाल दी है।

बाहरी कड़ियाँ[सम्पादन | स्रोत सम्पादित करें]