अमंग अस विकि
Advertisement

पर सावधान रहें...क्योंकि यहाँ एक एलियन इम्पोस्टर हो सकता है! एक क्रूमेट अब एक रूप बदलने वाला परजीवी बन चुका है।

But beware...as there may be an alien impostor aboard! One crewmate has been replaced by a parasitic shapeshifter.

—इनरस्लॉथ का आधिकारिक वेबसाइट

इम्पोस्टर 'Among Us' में दिए जाने वाले दो बेतरतीब रोलों में से एक है। जीतने के लिए उनका लक्ष्य है ज़्यादातर क्रूमेटों को मार देना।

लक्ष्य[]

इम्पोस्टरों का मुख्य लक्ष्य है सभी टास्कों के ख़त्म होने से पहले क्रूमेटों को इस हद तक मारना कि इम्पोस्टर और क्रूमेटों की संख्या बराबर हो।

चित्र:Two Impostors.png

होस्ट करने के लिए गेम बनाते वक्त लाल रंग में दिखाई जाने वाली इम्पोस्टरों की संख्या।

इम्पोस्टर टास्क पूरे नहीं कर सकतें; हालाँकि, उन्हें एक नकली टास्कों की सूची दी जाती है ताकि वे क्रूमेटों जैसा वर्ताव करके उनमें घुल-मिल सकें। इम्पोस्टर साबोटाज कर सकते हैं, जिससे क्रूमेटों को किसी समस्या को ठीक करना पड़ता है। कुछ साबोटाजों को वक्त पर ठीक न करने पर सारे क्रूमेट मर सकते हैं। इस क्षमता से कई और चीज़ें भी की जा सकती हैं, जैसे कि क्रूमेटों का ध्यान किसी और तरफ, लाश से दूर भटकाना या किसी के मृत्यु को छिपाना।

इम्पोस्टरों के पास जीतने के दो रास्ते हैं:

  • छोड़कर, इजेक्ट होकर या मरकर जब क्रूमेटों की संख्या इम्पोस्टरों के बराबर आ जाती है।
  • एक जानलेवा साबोटाज शुरू करना जिसे वक्त पर ठीक न किया जा सके।

इम्पोस्टर आम तौर पर जीतने के लिए क्रूमेटों को मार देते हैं, या फिर क्रूमेटों को भ्रमित करके उनसे झूठ बोलते हैं ताकि वे बेकसूर क्रूमेटों को इजेक्ट कर दे। क्रूमेट के गेम को छोड़ देने, गेम से डिस्कनेक्ट हो जाने या किक कर दिए जाने पर भी इम्पोस्टर जीत सकते हैं।\

इजेक्शन[]

अगर किसी इम्पोस्टर को इजेक्ट करके नक्शे से निकाल दिया जाता है, वह भूत बन जाता है।

  • The Skeld पर इम्पोस्टर को एयरलॉक से अंतरिक्ष में छोड़ दिया जाता है, और अंतरिक्ष में वह घूमता रहता है।
  • MIRA HQ पर उसे स्टेशन से नीचे गिरा दिया जाता है।
  • Polus पर उसे लावा के एक पिट में डाल दिया जाता है। अगर "इजेक्शन सुनिश्चित करें" को सक्षम किया जाता है, इम्पोस्टर लावा में डूबते वक्त अपना अँगूठा दिखाएगा और अगर क्रूमेट को इजेक्ट कर दिया जाता है, वह अपना हाथ ऊपर कर रखेगा, मानो वह मदद के लिए पुकार रहा हो।
  • The Airship पर MIRA HQ कि तरह उसे एयरशिप से गिरा दिया जाता है। वहाँ भी इजेक्ट किया गया प्लेयर मदद के लिए अपना हाथ ऊपर कर रखेगा, हालाँकि इससे यह पता नहीं चलता कि वह इम्पोस्टर है या क्रूमेट।

अगर एक इम्पोस्टर के इजेक्ट हो जाने के बाद कोई दूसरा इम्पोस्टर भी बचता है, इजेक्ट किया गया इम्पोस्टर एक भूत बन जाएगा। अगर दूसरा कोई इम्पोस्टर नहीं होता, क्रू तभी जीत जाती है। भूत बन जाने के बाद इम्पोस्टर साबोटाज कर सकते हैं, लेकिन वे वेंट या दूसरे इम्पोस्टरों से बात नहीं कर सकते और किसी को मार भी नहीं सकते।

क्षमताएँ[]

मारना[]

नीले के आस पास लाल आउटलाइन है, जिससे निश्चित होता है कि वे मारने लायक करीब हैं।

मारने का आइकॉन।

इम्पोस्टर क्रूमेटों को मार सकते हैं। क्रूमेट को मारने पर उनके मृत्यु की जगह पर एक लाश छोड़ दी जाती है, और क्रूमेट भूत में बदल जाता है। किसीको मारने के बाद इम्पोस्टर के लिए १०-६० सेकंड का एक कूलडाउन होता है। मारने के लिए ज़रूरी न्यूनतम दूरी को होस्ट नियंत्रित कर सकते है। दूरी के विकल्प हैं 'छोटा', 'आम' या 'लम्बा'।

Impostor killing.png

मारते वक्त, इम्पोस्टर की नज़र से क्रूमेट का शरीर दो टुकड़ो में बँट जाता है, थोड़ा सा खून छिड़कता है, और लाश ज़मीन पर गिर जाता है, जिसमें बाहर निकली हुई एक हड्डी देखि जा सकती है। क्रूमेट की नज़र से उसका शरीर ज़मीन पर गिर जाता है और उसे कई एनीमेशन दिख सकते हैं; क्रूमेट को गोली मार दी जा सकती है, उसे कई बार चाक़ू खोपा जा सकता है, इम्पोस्टर की जीभ से मारा जा सकता है, उसकी गर्दन टॉड दी जा सकती है, या उसे इम्पोस्टर की आँख से निकलने वाली लेज़र लग जाती है (आखिरी एनीमेशन सिर्फ तभी होता है अगर इम्पोस्टर के पास 'राइट हैंड मैन' स्किन है)। लेज़र वाला एनीमेशन 'Completing the Mission' से "The Good Gents" फेल का सन्दर्भ है।

पहले राउंड में, किसी इमरजेंसी मीटिंग से पहले किल कूलडाउन १० सेकंड होता है। इमरजेंसी मीटिंग या रिपोर्ट के बाद इसे स्टैण्डर्ड वक्त पर वापस ले आया जाता है।

इन में से किसी एक चीज़ का इस्तेमाल करते हुए कूलडाउन रुक जाता है:

साबोटाज[]

साबोटाज का आइकॉन।

साबोटाज की मदद से एक समस्या बनती है जिसे क्रूमेट या तो अनदेखा कर सकता है, सुलझा सकता है, या फिर उसके ख़त्म होने तक इंतज़ार कर सकता है। इम्पोस्टर अपने साबोटाज को ठीक कर सकते हैं, ताकि उन पर किसी का शक न हो। वह इम्पोस्टर भी साबोटाज हैं जो भूत होते हैं। The Skeld और Polus पर संदेहपूर्ण काम को ढकने के लिए इम्पोस्टर दरवाज़ों को भी साबोटाज कर सकते हैं। भूत साबोटाज ठीक नहीं कर सकतें।

रिएक्टर मेल्टडाउन, ऑक्सीजन की कमी, सीस्मिक स्टेबलाइज़र रिसेट करना और क्रैश कोर्स बदलना ऐसे साबोटाज हैं जिन्हें अगर ठीक नहीं किया गया तो इम्पोस्टर जीत जाएँगे। लाइट ठीक करना और संपर्क साबोटाज ऐसे साबोटाज हैं जो इम्पोस्टरों को जिताएँगे तो नहीं, पर क्रूमेटों के लिए काम करना और इम्पोस्टर को पकड़ना काफ़ी मुश्किल कर देंगे। साबोटाज की मदद से इम्पोस्टर किसी को मार भी सकते हैं और एक लाश से दूर दूसरों का ध्यान भी भटका सकते हैं। साबोटाज से इमरजेंसी बटन का इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकता; दरवाज़ों का साबोटाज एक अपवाद है।

वेंट[]

वेंट का आइकॉन।

इम्पोस्टर वेंट में छुप सकते हैं। वेंट की मदद से इम्पोस्टर या तो छुप सकते हैं या नक्शे के चारों तरफ जल्दी घूम सकते हैं। वेंट के पास होने पर 'साबोटाज' बटन को "वेंट" बटन से बदल दिया जाएगा। वेंट में छुपने पर किल और साबोटाज कूलडाउन, दोनों तब तक रुक जाते हैं जब तक इम्पोस्टर वेंट से बाहर नहीं आता। एडमिन नक्शा किसी कमरे के वेंट में छुपे इम्पोस्टर का पता लगा सकता है।

रिपोर्ट[]

रिपोर्ट का आइकॉन।

जब प्लेयर किसी लाश के पास होता है, रिपोर्ट बटन का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्रू की तरह इम्पोस्टर भी लाश रिपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट करने पर एक इमरजेंसी मीटिंग शुरू हो जाता है जहाँ क्रूमेट इस बारे में चर्चा कर सकते हैं कि इम्पोस्टर कौन है। इम्पोस्टर भी यकीन पाने और कई दूसरे कारणों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस्तेमाल[]

इस्तेमाल का आइकॉन।

इम्पोस्टरों के पास भी इस्तेमाल करने की क्षमता है जिसकी मदद से वे इमरजेंसी बटन, एडमिन, सिक्योरिटी, वाइटल्स और डोरलॉग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस क्षमता से इम्पोस्टर साबोटाज को भी ठीक कर सकते हैं।

सामान्य ज्ञान[]

चित्र:Tongue.gif

लाल, जो लाइम को मार रहा है।

  • आधिकारिक इनरस्लॉथ के वेबसाइट के हिसाब से इम्पोस्टर एलियन होते हैं।[१] इसके और भी कई सबूतें हैं:
    • एक हमले में उसके नुकीले दाँत दिखाए जाते हैं, जिसके साथ एक लम्बा नुकीला जीभ जिससे क्रूमेटों को मारा जाता है।
    • एक हमले में इम्पोस्टर दूसरे क्रूमेट की गर्दन तोड़ देता है, जिससे साबित होता है कि वह जीव बहुत शक्तिशाली है।
      • हालाँकि उसे इजेक्ट करने के लिए दो क्रूमेटों की ज़रूरत होती है, जिससे यह साबित होता है कि इम्पोस्टर एक बार में एक ही क्रूमेट से निपट सकते हैं।
    • ऑक्सीजन की कमी हो जाने पर इम्पोस्टर जीत जाते हैं, जिससे साबित होता है कि इम्पोस्टर बिना ऑक्सीजन के रह सकते हैं। पर इजेक्ट कर दिए जाने पर वे मारे जाते हैं; ऐसा भी हो सकता है कि वे जहाज़ तक वापस नहीं लौट पातें, उन्हें कोई दूसरा गैस चाहिए जिससे वे साँस ले सके, या फिर वे अंतरिक्ष में ठंडे पड़ जाते हैं।
    • लाइट के साबोटाज के वक्त इम्पोस्टर देख सकते हैं, जिससे साबित होता है कि वे अँधेरे में भी देख सकते हैं।
    • Polus और The Airship के वाइटल्स पर इम्पोस्टर और क्रूमेट का नब्ज़ दर सामान दिखाया जाता है।
  • @AmongUsGame ट्विटर अकाउंट के हिसाब से इम्पोस्टर ५७.६९ प्रतिशत खेल जीतते हैं, जबकि क्रूमेट सिर्फ ४२.३१ प्रतिशत ही जीतते हैं।[२]
  • Polus पर लावा पिट में डाल दिए जाने पर इम्पोस्टर अपना अँगूठा दिखाता है। यह फिल्म 'टर्मिनेटर २: जजमेंट डे' का एक सन्दर्भ है।
  • गेम के विकास के वक्त इम्पोस्टर को "Infected" का नाम दिया गया था।
  • क्योंकि इम्पोस्टर टास्क पूरे नहीं कर सकते, वे अपने आप को पूरी तरह से मासूम साबित नहीं कर सकतें।
  • पहले वेंट, एडमिन, सिक्योरिटी या डोरलॉग का इस्तेमाल करते हुए भी इम्पोस्टर का किल कूलडाउन चलता रहता था। इसे बाद में संतुलन बनाए रखने के लिए बदल दिया गया।
  • पहले इम्पोस्टर टास्क को गलत तरीके से करके क्रूमेटों को परेशान कर सकते थें।[३]
  • 'Among Us' के एक पुराने संस्करण में इम्पोस्टर या क्रूमेट के जीत का नोट वाक्य जैसे केस में होता था। इसे बाद में बदल दिया गया।

ऑडियो[]

विवरण ऑडियो
इम्पोस्टर के जीतने पर बजने वाली गीत।
गीत जिसे इम्पोस्टर के डिस्कनेक्ट हो जाने पर चलाया जाता था।
क्रूमेट को मारते वक्त आने वाली आवाज़।
क्रूमेट के मरते वक्त आने वाली आवाज़।

गैलरी[]

सन्दर्भ[]

  1. "Among Us"। इनरस्लॉथ। पाया गया ९ नवम्बर, २०२०।
  2. "क्रूमेट और इम्पोस्टर की जीत"। ट्विटर, @AmongUsGame। ४ दिसंबर, २०२०। पाया गया ६ जनवरी, २०२१।
  3. "Among Us डेवलपर गेम के सफलता की कहानी बताता है, और बीते विचार भी लाता है"। Indie World। पाया गया १२ फरवरी, २०२१।
रोल
Crewmate bar.png
क्रूमेट
Cyan ghost.png
भूत
Impostor bar.png
इम्पोस्टर
Advertisement