अमंग अस विकि
Advertisement
अमंग अस विकि

क्रूमेट, जिसे क्रूमेंबर या 'द क्रू' भी कहा जाता है, 'अमंग अस' में दिए जाने वाले दो बेतरतीब रोलों में से एक है।

लक्ष्य[]

क्रूमेटों का मुख्य लक्ष्य होता है किसी इम्पोस्टर के हाथों न मरते हुए नक्शे पर सभी टास्क पूरा करना। उनका दूसरा लक्ष्य है सभी इम्पोस्टरों को नक्शे से वोट करके निकाल देना। इम्पोस्टर द्वारा मारे गए या इजेक्ट किए गए क्रूमेट भूत बन जाते हैं।

क्रूमेटों के लिए जीतने के दो तरीके हैं:

  • सभी क्रूमेट अपने टास्क पूरा कर लेते हैं।
  • सभी इम्पोस्टरों को गेम से निकाल दिया जाता है।

इम्पोस्टरों को आम तौर पर वोट करके ही हराया जाता है, लेकिन इम्पोस्टर के गेम छोड़ देने या वहाँ से डिसकनेक्ट हो जाने पर भी क्रूमेट जीत जाएँगे। क्रूमेटों को कई टास्क दिए जाते हैं, जैसे तारों को ठीक करना, डेटा अपलोड करना, इंजन में तेल भरना, आदि।

क्षमताएँ[]

रिपोर्ट करना[]

क्रूमेट लाश को रिपोर्ट करके सभी को एक इमरजेंसी मीटिंग में लाने के लिए रिपोर्ट सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि वे इस बारे में चर्चा कर पाएँ की इम्पोस्टर कौन हो सकता है। इम्पोस्टरों के पास भी यह क्षमता है। रिपोर्ट करने का बटन इस्तेमाल करने के बटन के ऊपर आता है।

इस्तेमाल करना[]

क्रूमेट कई कामों के लिए 'इस्तेमाल' कर सकते हैं। सबसे ज़्यादा होने वाला इस्तेमाल है टास्क पूरा करने के लिए। क्रूमेट इस बटन से इमरजेंसी बटन के पास होने पर इमरजेंसी मीटिंग भी बुला सकते हैं। यह क्षमता इम्पोस्टरों के पास भी है लेकिन वे इससे टास्क पूरे नहीं कर सकते। इस्तेमाल करने का बटन स्क्रीन के नीची-दाए कोने में पाया जा सकता है और सही पैनल के पास होने पर इसे सिक्योरिटी, डोरलॉग, एडमिन या वाइटल्स के बटन में बदल जाता है।

मृत्यु[]

जब एक इम्पोस्टर किसी क्रूमेट को मारता है, उसकी लाश आधी होकर ज़मीन पर गिर जाती है और एक बड़ी हड्डी बाहर आती हुई नज़र आती है, और क्रूमेट एक भूत बन जाता है। इस हालत में वह भूत दीवारों के आर-पार जा सकता है और क्रूमेटों की जीत के लिए टास्क पूरा कर सकता है (और करना पड़ता भी है)। भूत चैट का इस्तेमाल कर सकते हैं, पर उसके सन्देश बस दूसरे भूत ही देख सकते हैं। इमरजेंसी मीटिंग के वक्त उनका टेबलेट टूटा होता है और वे बात या वोट नहीं कर सकतें। वे इमरजेंसी मीटिंग बुला या लाश रिपोर्ट भी नहीं कर सकतें। भूत दूसरे ज़िंदा प्लेयरों को नहीं दिखते।

क्रूमेट की लाश तब तक नक़्शे पर रहेगी जब तक उसे रिपोर्ट नहीं किया जाता। अगर उसके पास कोई पालतू है, वह वहीं खड़ा रहेगा जहाँ क्रूमेट को मारा गया था।

सामान्य ज्ञान[]

  • अगर किसी क्रूमेट को मारके ही उसकी लाश रिपोर्ट कर दी जाए, मीटिंग के ख़त्म होने के बाद उसकी लाश इमरजेंसी बटन के पास आ जाएगी।
  • क्रूमेट के पीछे एक बैग है जो किसी काम नहीं आता। ऐसा माना जाता है कि यह ऑक्सीजन के लिए है, लेकिन ऑक्सीजन की कमी से इम्पोस्टर जीत सकते हैं।
  • मारे जाने पर कोई खून या आंतरिक अंग नहीं दिखाया जाता। हालाँकि कुछ प्लेयरों को खून छिड़कता दिख सकता है, लाश पर बस एक हड्डी होती है और अंदर का रंग क्रूमेट के रंग से थोड़ा गहरा होता है।

क्रूमेट के डिज़ाइन के प्रोटोटाइप।

  • क्रूमेट को बनाने में ज़्यादा वक्त नहीं लगा। इसके एकमात्र कॉन्सेप्ट आर्ट ऐसे थें जहाँ उनके पास मिनी-क्रूमेट की तरह कोई बैग नहीं था, और एक जिसमें वह एक तारे के आकार का था।
  • कई गेमिंग वेबसाइटों को क्रूमेट का रोल पसंद नहीं। क्रैग पियरसन ने इस रोल को "थकाऊ" कहा है।[१]
  • 'अमंग अस' के ट्विटर अकाउंट के हिसाब से क्रूमेट बस एक ही हड्डी के बने हुए हैं।[२][३]
  • 'अमंग अस' के ट्विटर की तरफ से एक GIF में दर्शाया जाता है कि क्रूमेट खा नहीं सकते।[४]
    • हालाँकि नक्शों में चारों तरफ डोनट और पिज़्ज़ा के टुकड़े पाए जा सकते हैं।
    • दि एयरशिप का बर्गर बनाना टास्क एक और सबूत कि क्रूमेट खा सकते हैं।

ऑडियो[]

विवरण ऑडियो
क्रूमेट के जीत का गीत।

गैलरी[]

सन्दर्भ[]

  1. "अमंग अस ने मुझे एक झूठ बोलने वाला खूनी बना दिया है"। रॉक, पेपर, शॉटगन, क्रैग पियरसन। २७ अगस्त, २०२०। ।
  2. "bone"। ट्विटर, PuffballsUnited। २८ अक्टूबर, २०२०। पाया गया २२ नवम्बर, २०२०।
  3. "शायद आपको पसंद न आए पर असली एनाटॉमी तो यह होती है"। ट्विटर, AmongUsGame। १८ जनवरी, २०२१। ।
  4. "अक्स पूछा जाने वाला सवाल: क्रूमेट खाते कैसे हैं?"। Twitter, AmongUsGame। ३० नवम्बर, २०२०। पाया गया ३० नवम्बर, २०२०।
रोल
Crewmate bar.png
क्रूमेट
Cyan ghost.png
भूत
Impostor bar.png
इम्पोस्टर