अमंग अस विकि
Advertisement

साबोटाज 'Among Us' में एक क्षमता है जिसका इस्तेमाल जीवित और मृत इम्पोस्टर, दोनों कर सकते हैं।

उपयोग[]

इम्पोस्टर साबोटाज बना सकते हैं, जिससे अस्थायी समस्याएँ बन सकती हैं जिसके बाद या तो क्रूमेट को उसे ठीक करना होगा, उसके ख़त्म होने का इंतज़ार करना होगा या फिर उसे अनदेखा करना होगा। साबोटाज बटन, जो स्क्रीन के नीची-दाए कोने में स्थित है, को दबाने पर एक लाल नक्शा खुल जाएगा जिसमें तरह-तरह के साबोटाजों में से चुना जा सकता है। नक्शे को खोलकर इम्पोस्टर मनचाही साबोटाज को सही बटन पर क्लिक करके सक्षम कर सकते हैं। निनटेंडो स्विच संस्करण में बटन चुनने के लिए R-स्टिक का इस्तेमाल होता है और साबोटाज को सक्षम करने के लिए A बटन।

लगभग हर साबोटाज के चलते इमरजेंसी बटन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, सिवाय दरवाज़ों के साबोटाज के। हालाँकि, प्लेयर साबोटाजों के चलते हुए भी लाश रिपोर्ट कर सकते हैं जिससे ज़्यादातर साबोटाज अपने आप ठीक हो जाते हैं, सिवाय लाइट ठीक करने, संपर्क साबोटाज, और पोलस और The Airship पर दरवाज़ों के साबोटाज के। एक बार में बस एक ही साबोटाज सक्षम रखा जा सकता है, जिस मामले में दरवाज़ों का साबोटाज नहीं आता (मगर वह भी बस द स्केल्ड पर) - हालाँकि पोलस पर प्लेयरों द्वारा दरवाज़ों के न खोले जाने तक ये स्थायी रूप से बंद रहते हैं और उस वक्त में इम्पोस्टर दूसरा साबोटाज भी सक्षम कर सकते हैं।

साबोटाज[]

ऑक्सीजन की कमी[]

ऑक्सीजन की कमी एक गंभीर साबोटाज है जिसमें सारे ऑक्सीजन को शिप से निकाल दिया जाता है और काउंटडाउन के शून्य पर पहुँचते ही इम्पोस्टर जीत जाएँगे। यह चार गंभीर साबोटाजों में से एक है और यह द स्केल्ड और MIRA HQ पर मौजूद है। इस साबोटाज को ठीक करने के लिए प्लेयरों को दो अलग-अलग जगहों पर दो PIN पैडों पर सही PIN डालना होता है। द स्केल्ड पर ये दो पैड O२ और एडमिन में हैं, और MIRA HQ पर ये ग्रीनहाउस और सबसे दक्षिणी हॉलवे में हैं। हर पैनल के पास एक स्टिकी नोट पर पाँच संख्याओं का कोड होता है, जिसे प्लेयर को पैड पर डालना होता है।

रिएक्टर मेल्टडाउन[]

रिएक्टर मेल्टडाउन एक गंभीर साबोटाज है जिसमें रिएक्टर नष्ट होना शुरू होता है, और नक्शा तबाह हो जाता है। काउंटडाउन के शून्य पर पहुँचने पर इम्पोस्टर जीत जाएँगे। इस साबोटाज को सुलझाने के लिए दो प्लेयरों को एक साथ दो अलग-अलग अँगुलांक स्कैनरों पर एक साथ अपना हाथ रखना होता है।

सीस्मिक स्टेबलाइज़र रिसेट करना[]

पोलस पर रिएक्टर मेल्टडाउन को सीस्मिक स्टेबलाइज़र रिसेट करने से बदल दिया जाता है। इसका काम रिएक्टर मेल्टडाउन की तरह एक गंभीर साबोटाज जैसा ही है पर यह आउटसाइड में सिस्मिक स्टेबलाइज़र पर स्थित है। इसे ठीक करने के लिए पूरा एक मिनट दिया जाता है इससे पहले कि क्रूमेट हार जाएँ, क्योंकि दोनों स्टेबलाइज़र एक दूसरे काफी दूर हैं।

क्रैश कोर्स बदलना[]

क्रैश कोर्स बदलना The Airship पर एक गंभीर साबोटाज है जिसे अगर वक्त पर ठीक नहीं किया गया, एक हेलिकॉप्टर आकर जहाज़ से टकरा जाता है। काउंटडाउन के शून्य पर पहुँचने पर इम्पोस्टर जीत जाते हैं। इस साबोटाज को ठीक करने के लिए दो प्लेयरों को गैप रूम के एक-एक तरफ जाकर दिए गए पैनलों में एक ही कोड डालना होता है। कोड को एक विशिष्ट वक्त के बाद बदल दिया जाता है, तो कोड के बदलने से पहले उसे पैनल में डालना ज़रूरी है।

संपर्क साबोटाज[]

संपर्क साबोटाज के सक्षम रहते क्रूमेट अपने टास्क की सूची को नहीं देख सकते, जिसपर सिर्फ "Comms Sabotaged" लिखा आएगा। यह टास्क बार से प्रोग्रेस भी हटा देगा। टास्क फिर भी पूरे किए जा सकते हैं, पर टास्क पूरे करने के लिए सूचनाएँ व्यक्तिगत नक्शे पर नहीं आएँगे। यह सिक्योरिटी, वाइटल्स, एडमिन और डोरलॉग को भी अक्षम कर देता है जिनमें सभी हाल के लॉग डिलीट हो जाते हैं। द स्केल्ड, पोलस और The Airship पर संपर्क साबोटाज को ठीक करने के लिए एक मॉनिटर पर दिखाए गए वेवलेंथ के समान बनाने के लिए एक डायल को घुमाना पड़ता है।

MIRA HQ पर दो प्लेयरों को दो अलग-अलग जगहों - ऑफिस और कम्युनिकेशन्स - पर जाकर वहाँ पैनलों पर एक ही कोड डालना होता है। कोड को एक विशिष्ट वक्त के बाद बदल दिया जाता है, तो कोड के बदलने से पहले उसे पैनल में डालना ज़रूरी है।

लाइट ठीक करना[]

'लाइट ठीक करना' साबोटाज से क्रूमेटों की आस-पास की दृष्टि काफी हद तक कम जाती है जिससे वे अपने आस-पास की किसी भी चीज़ को तब तक नहीं देख सकते जब तक वे उस चीज़ के बिलकुल करीब न हो; इससे भूत और इम्पोस्टरों की दृष्टि को फर्क नहीं पड़ता। इस साबोटाज को ठीक करने के लिए द स्केल्ड, MIRA HQ और पोलस पर प्लेयर को इलेक्ट्रिकल में, और The Airship पर तीनों में से किसी भी एक कमरे में जाकर एक छोटे सर्किट ब्रेकर पर स्विच को फ्लिप करना पड़ता है, ताकि हर स्विच के ऊपर की बत्ती हरी रंग की हो जाए। इस साबोटाज की मदद से अगर कमरे में कई प्लेयर हो, तब भी इम्पोस्टर के पास किसी एक क्रूमेट को मारकर वहाँ से भाग जाने का मौका होता है। हालाँकि, इम्पोस्टर क्रूमेट के आमने-सामने बिलकुल स्वतंत्र रूप से नहीं घूम सकता क्योंकि उसे यह अंदाज़ा नहीं हो सकता कि क्रूमेट की दृष्टि कितनी दूर तक जाती है। इसलिए एक ही विकल्प है इस बात को समझ लेना कि खेल के सेटिंग्स में दृष्टि मानक मात्रा में कितनी दी गई है।

दरवाज़ों का साबोटाज[]

द स्केल्ड पर दरवाज़ों का साबोटाज १० सेकंड के लिए विशिष्ट दरवाज़ों को बंद कर देता है जिससे प्लेयर बाहर या अंदर फँस जाते हैं। दरवाज़ों का साबोटाज गैर-दरवाज़ों के साबोटाज साबोटाजों को अक्षम कर देता है, यानी कि नक्शे पर एक साथ कई और यहाँ तक कि सभी दरवाज़ों को भी बंद कर दिया जा सकता है। किसी दूसरे साबोटाज को सक्षम करने पर दरवाज़ों का साबोटाज अक्षम हो जाएगा। जहाँ दूसरे साबोटाजों का कूलडाउन साबोटाज के ठीक होने के बाद शुरू होता है, दरवाज़ों के साबोटाज का कूलडाउन साबोटाज के शुरू होने के साथ ही शुरू होता है।

सामान्य ज्ञान[]

  • फ्रीप्ले पर फोर्टग्रीन साबोटाज नहीं कर सकता, क्योंकि साबोटाज का इंटरफ़ेस सामने आता ही नहीं है।
  • किसी गंभीर साबोटाज को सक्षम करने पर एक सूचना की आवाज़ आएगी और पूरा स्क्रीन लाल में फ़्लैश करने लगता है।
  • साबोटाज को 'Among Us' के कोड में "Special Tasks" ("विशेष टास्क") का नाम दिया जाता है।
  • द एयरशिप पर एक ग्लिच के चलते, अगर कोई प्लेयर संपर्क साबोटाज को अक्षम करने से पहले किसी दूसरे टास्क को पूरा करते है, साबोटाज के ठीक होने के बाद भी तीर पूरे किए गए टास्क की तरफ इशारा करेगा।
  • ऑक्सीजन की कमी के वक्त, अगर दिया गया कोड ० से शुरू होता है, पैड पर ० डालने की ज़रूरत नहीं। यानी अगर कोड "07253" है, पैड पर "7253" डालने पर भी यह काम करता है। ऐसा Id कोड डालने में भी होता है।

ऑडियो[]

विवरण ऑडियो
गंभीर साबोटाज के समय आने वाली आवाज़।
Avert Crash Course के समय आने वाली आवाज़।

गैलरी[]

क्षमताएँ
सभी प्लेयर The Skeld Admin button.png Customize.png Doorlog.png Report.png Security button.png Use.png Vitals.png
विशिष्ट रोल
Kill.png Sabotage.png Vent.png

सिर्फ इम्पोस्टर

Start.png

सिर्फ होस्ट

Advertisement